हमारे WhatsApp Group में जुड़ें👉 Join Now

हमारे Telegram Group में जुड़ें👉 Join Now

Bihar Board 10th Hindi Answer Key 2023: 10th Hindi 2023, [ Set A To J ] का Answer Key यहां से पक्का आयेगा

Bihar Board Hindi Paper 2023:

हेलो दोस्तों स्वागत है आप सबको एक और नये पोस्ट में उम्मीद है कि आप सभी छात्र अच्छे से बिहार विद्यालय समिति 2023 का परीक्षा देते होंगे लगभग आप सभी छात्रों का पेपर समाप्त हो चुका है अब केवल हिंदी और संस्कृत का पेपर बचा हुआ है कल 20 फरवरी को आप सभी छात्रों को हिंदी का पेपर होने वाला है तो इस आर्टिकल के माध्यम से हम आप सभी छात्रों को हिंदी का लघु उत्तरीय प्रश्न बताने वाले हैं क्योंकि आप सभी छात्रों को पता होगा लघु उत्तरीय प्रश्न 20 नंबर का आता है तो यदि आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे तो 20 नंबर आपके हाथों में हो जाएगा इसलिए इस आर्टिकल में अंत तक जरूर बने रहिएगा। 

Join Us Telegram 

यदि आप सभी छात्र भी 20 फरवरी के दिन हिन्दी का सही-सही आंसर की प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सभी छात्र हमारे ऑफिशियल टेलीग्राम चैनल को जरूर ज्वाइन कीजिएगा जिसका लिंक ऊपर दिया गया है। 

Hindi Subjective Question 2023: 

1.बहादुर के चले जाने पर सबको पछतावा क्यों होता है ?

उत्तर:-बहादुर के चले जाने पर सबको पछतावा इसलिए होता है क्योंकि इसके रहते दिन मजे से कटते थे। बहादुर परिश्रमी, नेक तथा स्वामीभक्त नौकर था । ऐसा नौकर किसी को भाग्य से ही मिलता है। साथ ही, उसने न तो अपना वेतन माॉँगा और न ही अपना कोई सामान ले गया। उसके स्वाभिमान तथा त्याग के कारण सबको पछतावा होता है। उसके इसी त्याग के कारण लेखक को कहना पड़ता है कि ‘अगर वह कुछ चुराकर गया होता तो संतोष हो जाता 

2. मनुष्य बार-बार नाखूनों को क्यों काटता है?

उत्तर:-नाखून मनुष्य की पाशवी-वृत्ति का प्रतीक है। मनुष्य इसे बार-बार काटकर अपनी पशुता को मिटाना चाहता है। वह चाहता है कि उसके पास बर्बर युग का कोई अवशेष न रह जाए । इसी उद्देश्य से मनुष्य बार-बार नाखूनों को काटता है

3. हरिरस से कवि का अभिप्राय क्या है? 

उत्तर:-हरिरस से कवि का अभिप्राय राम-नाम के जप से है। कवि के कहने का तात्पर्य है कि जिसने नामरूपी रस का मधुर स्वाद चख लिया है उसके लिए यह संसार असत्य एवं असहज हो जाता है, अर्थात् जो प्रेम या भक्ति रूपी रस में सराबोर हो जात है, उसका हृदय दिव्य-प्रकाश से आलोकित हो उठता है। अतः हरिरस से तात्पर्य प्रेमरस अथवा नाम-रस से है।

4. जातिवाद के पोषक उसके पक्ष में क्या तर्क देते हैं ?

उत्तर:- जातिवाद के पोषकों का कहना है कि कर्म के अनुसार जाति का विभाजन हुआ था। इस विभाजन से लोगों में वंशगत व्यवसाय में . निपुणता आती है अर्थात् कार्यकुशलता में वृद्ध होती है। आधुनिक सभ्य समाज कार्य-कुृशलता के लिए श्रम विभाजन को आवृश्यक मानते हैं, जबकि जाति-प्रथा भी श्रमविभाजन का ही एक रूप है।

5.संतू क्यों उदास हो गया ?

उत्तर :-संतू की उदासी का कारण मछली का कटना था । जब उसे लेखक से पता चला कि मछली की तैयारी के लिए मसाला पीसा जा रहा है तो संतू उदास हो गया, क्योंकि कटने के बाद मछली से खेलना संभव नहीं होगा । अपनी अभिलाषा पूरी न होने के कारण उसका दिल बैठ गया

6. कवि की दृष्टि में आज के देवता कौन हैं और वे कहाँ मिलेंगे 

उत्तर:- कवि की दृष्टि में आज के देवता सड़कों, खेतों, खलिहानों तथा कारखानों काम करने वाले मेहनतकश हैं, जिनके प्रयास से देश का आर्थिक विकास होता है।

7. पाप्पाति कोन थी और वह शहर क्यों लायी गयी थी?

उत्तर:- पाप्पाति बारह वर्षीय एक ग्रामीण लड़की है। उसकी मॉँ का नाम वल्लिअम्माल है। पाप्पाति को बुखार आ गया था। गाँव के प्राइमरी हेल्थ सेंटर के डॉक्टर ने उसे तुरंत मदरै नगर के बड़े अस्पताल में ले जाने की सलाह दी। इसी इलाज के क्रम में उसकी माँ ने उसे शहर ले गई।

8. लक्ष्मण कहां नौकरी करता था

उत्तर:- लक्ष्मण कोलकाता में नौकरी करता था 

9. आविन्यों क्या है वह कहाँ अवस्थत है ?

उत्तर:-आविन्यों दक्षिणी फ्रांस का एक मध्ययुगीन ईसाई मठ है। यह दक्षिणी फ्रांस में रोन नदी के किनारे अवस्थित है।

10. लक्ष्मीं कौन थी? उसकी पारिवारिक परिस्थिति का चित्र प्रस्तुत कीजिए।

उत्तर:-लक्ष्मी अति सामान्य परिवार की महिला थी जो इस कहानी की नायिका है। उसका पति कोलकता में नौकरी करके पत्नी लक्ष्मी को जो कुछ भेजता है, उससे गुजारा न होने की वजह से वह तहसीलदार साहब के घर का छिटपुट काम करके अपनी जरूरतें पूरी करती है । उसे दो पुत्र तथा दो पुत्रियाँ हैं। पूर्वजों द्वारा अजित एक बीघा जमीन है जो बाढ़ एवं सूखा के कारण बोझ साबित होती है। तूफान में घर टूट जाता है, जिसे उधार-कर्ज मॉगकर किसी तरह कुछ बाँस बाँध-बूँधकर उस पर पुआल डालकर वर्षा, धूप आदि से अपनी रक्षा करती है। लक्ष्मी की आर्थिक स्थिति अति दयनीय है

हिंदी में लघु उत्तरीय प्रश्न कितना आता है: 

आप सभी छात्रों को हिंदी के पेपर में 20 लघु उत्तरीय प्रश्न रहेगा एक प्रश्न दो नंबर का रहेगा जिसमें से आप सभी छात्रों को किसी भी 10 प्रश्न का हल करना है कुल मिलाकर आप सभी छात्रों को लघु उत्तरीय प्रश्न से 20 अंक प्राप्त होंगे। 

Hindi Answer Key कैसे प्राप्त करें: 

यदि आप भी कल 20 फरवरी के दिन हिंदी का आंसर की प्राप्त करना चाहते हैं तो मैं आप सभी छात्रों को बता दूं आपको नीचे टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है आप सभी छात्र जाकर नीचे वाले पर क्लिक करके टेलीग्राम चैनल में ज्वाइन हो जाइए वहां से प्राप्त कर सकते हैं। 

Telegram Channel 

कल जो आप सभी छात्रों का हिंदी का पेपर होने वाला है उसमें आप सभी छात्रों को 10 सेट दिए जाएंगे जिसमें A to J रहेंगे. चलिए सब के बारे में पूरी जानकारी समझते हैं और समझते हैं कि सभी सेट का आंसर की कैसे प्राप्त करेंगे 

Important Links 

Hindi Answer Key 2023  Set A 
Hindi Answer Key 2023  Set B
Hindi Answer Key 2023  Set C
Hindi Answer Key 2023  Set D
Hindi Answer Key 2023  Set E
Hindi Answer Key 2023  Set F
Hindi Answer Key 2023  Set G
Hindi Answer Key 2023  Set H
Hindi Answer Key 2023  Set I
Hindi Answer Key 2023  Set J

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!